How To Link Adsense To YouTube 2019 Full Guide Hindi

हैलो दोस्तो कैसे हो आप सब आज हम बताने जा रहे है एडसेंस एकाउंट को यूट्यूब से कैसे जोड़े और अपने वीडियो को मॉनिटाइज करे उसपे गूगल एडसेंस की ADS लगाकर अगर आपने अपना यूट्यूब चैनल बनाया है तो आपको एडसेंस के बारे में पता होगा यदि आप नही जानते तो पहले इसके बारे में सब कुछ जान ले और आज हम आपको सब कुछ बताएंगे तो चलिये जानते है।

How to Adsense to YouTube
How To Link Adsense To YouTube 2019 Full Guide Hindi

बात करे गूगल एडसेंस की तो इसके बारे में हमने पहले आपको बता दिया है कि गूगल एडसेंस क्या है और ये कैसे चलता है सब कुछ और आज हम बताएंगे एडसेंस और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए अगर आप एक रियल यूटूबर हो और सच में ऑनलाइन से पैसा कमाना चाहते है तो इसको पूरा अच्छे से पढ़ ले वरना आप कुछ नही समझ पाओगे अगर आपके पास एडसेंस एकाउंट है तो ठीक है अगर नही है तो आप उसे पहले बना लीजिये फिर आप अपना चैनल पर जाइये अगर आपके पास कंप्यूटर है तो ठीक है।

अगर नही है तो आप अपने स्मार्टफोन में Chrome ब्राउज़र को खोल कर डेस्कटॉप मोड कर लीजिये फिर आप यूट्यूब खोले और अपना G Mail ID डाले और अपने चैनल में जाने के बाद My Channel पर जाए वहाँ जाने के बाद फिर से आप अपने चैनल के Logo पर क्लिक करे फिर आपको Creator Studio के बटन मिल जाएगा फिर उस बटन को दबा कर आप अपने चैनल के मेनू में आ जायेंगे।

फिर आप थोड़ा नीचे जाइये वहाँ आपको एक मॉनिटाइज का टैब देखने को मिलेगा आप उस टैब पर क्लिक करे क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा और फिर आपको अपना एडसेंस एकाउंट का जीमेल डालना है उसे डालने के बाद नीचे आपसे वेबसाइट का नाम।

पूछा जाएगा लेकिन आपको कुछ करने की जरूरत नही है क्योंकि एडसेंस अपने आप आपके चैंनल का URL उसमे डाल देता है फिर आपका एडसेंस एकाउंट आपके यूट्यूब चैनल से जुड़ जाएगा और आप अपने वीडियो के माध्यम से पैसा कमा सकते है।

अब जानते है हमे अपनी वीडियो से पैसा कैसे मिलेगा और कब 


पैसा हमें यूट्यूब की वीडियो बनाने से नही मिलता है क्योकि जब तक आपकी वीडियो पे एड्स नही आएंगे तब तक आप पैसा कैसे कमाओगे देखिये पैसा सिर्फ आपके एडसेंस एकाउंट से आता है जो आपने बनाया है अपने जीमेल से और आप अपने एडसेंस का एड्स कही भी लगा सकते है।

जैसे कि - वेबसाइट एंड्राइड एप्पलीकेशन और यूट्यूब वीडियो में तब आपको पैसा मिलता है वरना कुछ नही हम आपको कुछ और बता देते है एडसेंस के बारे में ये आपके यूट्यूब वीडियो में काम कैसे करता है और आपको कितनी ज्यादा कमाई हो सकती है।

एडसेंस अपने हिसाब से काम करता है वो हर तरह का एड्स दिखाता है आपके वीडियो में कभी महंगा वाला तो कभी सस्ता वाला और उसमें जो भी ज्यादा महंगा एड्स होगा उसके उतने ज्यादा पैसे आपको मिलेंगे एडसेंस के आप बहुत सी एड्स आते रहते है।

एडवर्ड के द्वारा उसमे आप भी अपने एड्स दिखा सकते है एडवर्ड को पैसे दे कर उसके लिए आपको एकाउंट बनाना पड़ेगा एडवर्ड का इससे आपका बिज़नेस में फायदा होता है और बहुत जल्दी आपका बिज़नेस आगे बढ़ता है।

एडसेंस ये सब एक बिज़नेस ये आप उसमे काम कर रहे है ये एक नौकरी है आपके लिए जिसे आप घर बैठे कर सकते हो और बहुत सारे पैसे कमा सकते है आप नही जानते है कि एडसेंस आपको कितना पैसा देगा तो चलिए ये भी हम जान लेते है एडसेंस आपको पूरा पैसा नही देता है जितना आप गूगल एडसेंस के एड्स से कमाते है।

एडसेंस आपको 55% देता है जितना आप कमाते है उसका और बाकी वो रखता है क्योंकि गूगल एडसेंस का नियम है इसलिये लेकिन ये बहुत ज्यादा है आपके लिए इसे आप कम मत समझिये क्योकि एडसेंस ने बहुत से लोगो का जीवन बना दिया है।

उनकी लाइफस्टाइल पूरी बदल दी है और आपकी भी बदल जाएगी अगर आप एडसेंस के साथ काम करते है और आप इस पर आंख बंद कर के भरोसा कर सकते है क्योंकि आज लाखो करोड़ो लोग एडसेंस के साथ काम कर रहे है.

एडसेंस के बारे में अभी तक कई लोग नही जानते है और बहुत से लोग अनजान है ऑनलाइन से पैसा कमाने के तरीकों से ज्यदातर लोग यकीन नही करते है ये एडसेंस गूगल पर क्योकि उनका मानना यह है कि पैसा सिर्फ़ मेहनत मजदूरी करने से आता है।

घर बैठे इंटरनेट चलाने से नही लेकिन वो लोग इस बात से अनजान है कि मेहनत तो हर जगह करनी पड़ती है पैसा कोई भी मुफ्त में नही देता है तो मेहनत हर इंसान को करनी पड़ती है।


एडसेंस के कुछ महत्वपूर्ण नियम आप नही जानते 

एडसेंस का इतेमाल करना सही है और पैसा कमाने का तरीका सही है लेकिन एडसेंस के कुछ बहुत महत्वपूर्ण नियम है जिन्हें बहुत से लोग नही जानते इसलिये उनका एडसेंस एकाउंट जल्दी सस्पेंड हो जाता है।

और उन्हें इसका कारण भी नही पता होता है तो हम ये आपको बता दे इसके नियम के बारे में ताकि आपका एकाउंट ससपेंड होने के बाद आपको उसका कारण पता हो तो बात यह है कि एडसेंस का जो एड्स होता है जिसे आप अपने वेबसाइट यूट्यूब या अप्प में लगाकर छोड़ देते है।

और आपका अप्प वेबसाइट या यूट्यूब में आने वाले लोगों आपके सब्सक्राइबर या कोई भी आपका एड्स देखता है और उसपे बार बार जानबुच कर क्लिक करता है तो उसे इनवैलिड क्लिक कहते है और एडसेंस सिर्फ 1 बार क्लिक करने का पैसा देता है।

बार बार नही अगर ऐसा किया किसी ने तो आपका एकाउंट ससपेंड या टेरमिनिटेड होने से कोई नही रोक सकता तो इस बात का ध्यान रखे अब हम आपको बता दे अपने एकाउंट को ससपेंड होने से कैसे बचाए तो चलिए जानते है।

अगर आप फुल टाइम काम करना चाहते है एडसेंस के साथ तो इन बातों का ध्यान रखना होगा नीचे हम महत्वपूर्ण लाइन लिख रहे है


  1. अपने एडसेंस का एड्स किसी भी थर्ड पार्टी अप्प मैं ना लगाए वरना आपका एडसेंस एकाउंट खतरे में आ सकता है।
  2. अपना एडसेंस का एड्स किसी भी अप्प पर लगाकर अपने दोस्त को ना दे।
  3. अपने एंड्राइड अप्प में ज्यादा एड्स ना लगाए कम से कम 2 एड्स लगाए।
  4. कभी भी गलती से भी अपने एड्स पर क्लिक मत करना ऐसा करने पर वो सेल्फ क्लिक माना जाता है।
  5. बार बार अपने अप्प को खोलकर नही देखे क्योकि उसपर आपके लगाए एड्स भी दिखते है तो खुद का एड्स नही देखे।
तो मुझे उम्मीद है आपको पूरी जानकारी मिली होगी अगर कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।
Oldest